lockdown में घर बैठे वजन कैसे कम करें

वजन कम कैसे करें- घर बैठकर बड़ी आसानी के साथ अपना वजन कम कर सकते हैं दोस्तों आज आपके लिए बहुत ही अच्छा उपाय बताने वाले जिसे करने के बाद आपका वजन जरूर कम हो जाएगा अगर आप वजन कम करने के मकसद से हमारी पोस्ट पर है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें तभी आप सब कुछ समझ सकते हैं।
lockdown में घर बैठे वजन कैसे कम करें

दोस्तों जैसा कि सभी लोग जानते हैं पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है जिस के चलते भारत में लॉक डाउन लगा है जिसकी वजह से आप घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे है ऐसी स्थिति में आपके शरीर का वजन बढ़ेगा और जिनका भजन पहले से ज्यादा है तो लोकडाउन की स्थिति में भजन में और ज्यादा वृद्धि होगी। इस वजन को किस प्रकार से आप कम कर सकते हैं या भजन को बढ़ने से रोक सकते हैं तो इसके बारे में हम आपको विस्तार से इस पोस्ट में बताने वाले है तो  आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें।

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lockdown में घर बैठे वजन कम करें

लॉक डाउन मैं घर बैठे वजन कम करने के कुछ उपाय मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं जिसके माध्यम से आप अपने शरीर के भजन को कम या अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। तो चलिए जान लेत है-

Yoga

लोक डाउन की इस मैं स्थिति बाहर जाना संभव नहीं है तो आप घर में रहकर प्रतिदिन योग या एक्सरसाइज जरूर करें जिससे आपके शरीर की जकड़न दूर होगी और आपके शरीर के सभी अंग अच्छे से कार्य करेंगे। 
Yoga करना

आपको योगा या एक्सरसाइज सुबह-सुबह करें तो और अच्छा रहेगा। योगा शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ शरीर को फिट भी बनाता है। लॉक डाउन में घर पर एक जगह बैठे रहने से शरीर में जकड़न और मोटापा आता है अगर आप चाहते हैं शरीर को जकड़न और मोटापे से दूर रखना तो आप प्रतिदिन योगा एक्सरसाइज जरूर करें।
Exercise करना

अगर आप एक्सरसाइज या योगा करना चाहते हैं तो आपको किसी योगा एक्सपर्ट या एक्सरसाइज एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए और इसके अलावा आप पूरे नियम के साथ योगा और एक्सरसाइज करें।

morning walk घर पर

लोक डाउन के चलते घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं और आपको कोरोना वायरस की इस लड़ाई में साथ देना और घर से बाहर नहीं निकलना है तो आप इस स्थिति में अपने घर में रहकर भी मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं तो आपको मॉर्निंग वॉक कैसे करना है क्योंकि मॉर्निंग वॉक वजन कम करने का बहुत अच्छा तरीका होता है तो आप -

घर में रहकर मॉर्निंग वॉक करने के लिए आप अपनी छत पर जाएं और वहां पर मॉर्निंग वॉक करें। और आप अपनी छत पर एक्सरसाइज योगा मॉर्निंग वॉक यह तीनों क्रिया कर सकते हैं।

टाइम पर पानी पीना

गर्मी के मौसम में आपको समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी आ जाने से आप बीमार हो जाएंगे।
टाइम पर पानी पीना

पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और शरीर को  कार्य करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और इसके अलावा शरीर की त्वचा में नमी बनाए रखता है। पानी शरीर के लिए वरदान होता है प्रतिदिन हमें 7 से 8 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी शरीर में वसा की मात्रा को काम करके वजन घटाने मैं भी मददगार होता है।

Note- हेलो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें।

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