एलोवेरा के फायदे जाने हिंदी में || Benefits of aloe vera

Healthinhinditips- में आपका स्वागत है एलोवेरा में बहुत से प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं एलोवेरा हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है और इसके फायदे क्या है इस सभी की जानकारी पाने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें आपको इस पोस्ट में एलोवेरा से मिलने वाले फायदे और सावधानीपूर्वक प्रयोग करने के बारे में बताया गया है
एलोवेरा के फायदे जाने हिंदी में || Benefits of aloe vera

एलोवेरा के बारे में

एलोवेरा एक कटीला औषधीय पौधा है जिसमें लंबे लंबे और गूदे दार मोटे-मोटे पत्ते लगते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं एलोवेरा के इन पत्तों का प्रयोग हम अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए और चेहरे को साफ करने के लिए सिर दर्द को दूर करने के लिए कांटे चुगने पर और शरीर के लिए एलोवेरा एक बहुत महत्वपूर्ण औषधीय पौधा है जिसमें विटामिंस और प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है और एलोवेरा जूस हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है एलोवेरा जूस से अनेक रोगों से लाभ मिलता है और इससे होने वाले लाभ के बारे में चलिए जानते हैं-
नीम के 10 चमत्कारी फायदे पढ़ें

एलोवेरा के फायदे

1. एलोवेरा हमारे शरीर की खून की कमी को दूर करने में सहायक है और इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लाभकारी है।

2. एलोवेरा हमारे शरीर के अंगों की सफाई करने के साथ-साथ हमारे शरीर से जुड़े रोगाणुऔं को नष्ट करने में मदद करता है।

3. एलोवेरा का जूस पीने से हमारे नस नाड़ियों की सफाई होती है जो अनेक रोगों से हमें बचाने में सहायक है।

4. एलोवेरा जेल को लगातार बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकते है और यह बालों को मजबूती प्रदान करता है।

5. शरीर के अंगों पर घाव या फिर कांटे लगने पर  हल्दी के साथ एलोवेरा के पत्ते को थोड़ा गर्म करके बांधने से दर्द से राहत मिलती है और सूजन में आराम मिलता है।

6. एलोवेरा जूस को नियमित रूप से प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की त्वचा में नमी बनी रहती है और हमारा चेहरा चमकदार और खूबसूरत बनाने मैं मदद मिलती है।

7. चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे और पिंपल को दूर करने के लिए आपको चेहरे पर एलोवेरा का प्रयोग करने से पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है इसके लिए आपको एलोवेरा के पत्ते लेकर उनके अंदर जो लिक्विड रहता है उससे चेहरे पर मसाज करना चाहिए।

8. एलोवेरा हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है जो हमारे शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करने में सहायक है और जिससे हमारे ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है।

9. एलोवेरा का हलवा या जूस बनाकर आप इसका प्रयोग कर सकते हैं जो दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होगा।

10. एलोवेरा का प्रतिदिन सेवन करने से मधुमेह और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

11. एलोवेरा का नियमित रूप से सेवन करने से आपका शरीर लंबी उम्र तक स्वस्थ बना रहेगा और अनेक रोगों से आप को मुक्त करेगा।

12. शरीर के वजन को कम करने के लिए आप प्रतिदिन एलोवेरा जूस का सेवन करें जो मोटापा को कम करन मैं सहायक है।

13. एलोवेरा को माउथ फ्रेश के रूप में प्रयोग कर सकते हैं जो दांतो की सफाई करने में मदद करता है और मुंह में होने वाले छालों मैं भी आराम मिलता है।

14. एलोवेरा से सिर दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं इसके लिए आपको एलोवेरा  के तरल पदार्थ मे हल्दी मिलाकर सिर पर लगाने से आराम मिलेगा।

15.  एड़ियों के फटने पर आप एलोवेरा के तरल पदार्थ को प्रतिदिन बेड़ियों से लगाएं कुछ दिनों में आपको आराम मिल जाएगा।

एलोवेरा इस्तेमाल में सावधानी रखें

1. एलोवेरा के पत्ते को तोड़ने के बाद उससे निकलने वाला पीला तरल पदार्थ को निकल जाने दे क्योंकि यह तरल पदार्थ आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है।

2. एलोवेरा का इस्तेमाल करने के फायदे के साथ - साथ नुकसान भी देखने को मिलता है इसलिए आप इसका प्रयोग पहले कुछ दिन करके देखें उसके बाद अगर आपको एलोवेरा के प्रयोग से कुछ लाभ मिलता है। और किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

3.एलोवेरा जूस का सेवन करने से पेट दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं अगर आपको ऐसी समस्या दिखने लगे तो आप इसका प्रयोग तुरंत बंद कर दें।

नोट- हेलो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इस पोस्ट को व्हाट्सएप फेसबुक के माध्यम से शहर जरूर करें

Post a Comment

नया पेज पुराने
close