honey benefits in hindi | शहद के 10 चमत्कारी फायदे

honey benefits in hindi- प्राचीन काल से ही शहद का इस्तेमाल बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है क्योंकि शहद में आयरन, कैल्शियम, फास्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक ,एंटीबायोटिक और विटामिन B1, विटामिन B6 की भरपूर मात्रा पाया जाती है जो बीमारियों को ठीक करने के साथ-साथ रूपनिखार के लिए भी फायदेमंद है शहद का उपयोग लगातार सदियों से किया जाता है प्राचीन काल में बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के लिए शहद के द्वारा औषधियां तैयार की जाती थी या शहद के माध्यम से बीमारियों को ठीक किया जाता था लेकिन आज के समय में शहद के फायदे के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण ज्यादा लोग शहद का इस्तेमाल नहीं करते हैं शहद बहुत सी बीमारियों को तो ठीक करता है साथ में हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है इसके अलावा हमारी स्किन रोग या हमारे निखार के लिए बहुत फायदेमंद होता है
दोस्तों आज की इस पोस्ट मैं हम यही बताने वाले हैं कि आप शहद का प्रयोग करके अपनी सेहत और खूबशूरती को कैसे निखार सकते हैं। किस प्रकार से आपको शहद का प्रयोग करना है और उससे किस प्रकार का आपको लाभ मिलने वाला है तो चलिए जानते हैं शहद के लाभ के बारे में-

शहद के लाभ (honey benefits)

1 शरीर को एनर्जी- शहद शरीर को एनर्जी प्रदान करता है शहद में मौजूद ग्लूकोज को शरीर तुरंत एक्सजोर कर लेता है जिससे पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है और थकान महसूस नहीं होती है अगर आप एक्सरसाइज करते हो, तो एक्सरसाइज करने से पहले आधा चम्मच शहद जरूर खाएं जो आपकी थकावट को दूर करता है।

2. सर्दी जुखाम मैं फायदा- काली मिर्च के दानों को पीसकर शहद में मिला लीजिए, और इसे सुबह खा लीजिए जिससे जुकाम में आराम मिलता है। और नाक की एलर्जी और बंदनाक को ठीक करने में भी बहुत फायदेमंद है शहद का सेवन करने से सर्दी जुकाम और इन्फेक्शन की समस्याओं से बचा जा सकता है।

3. दिल की बीमारियों से राहत- शहद का प्रयोग करने से दिल की बीमारियों से भी आराम मिलता है क्योंकि शहद में एंटी ऑक्सीजन गुण पाया जाता है जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन का प्रसार सभी अंगो तक सामान्य रूप से हो जाता है जिससे दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगो को आराम मिलता है।
4.नींद में फायदेमंद- शहद के प्रयोग से नींद बहुत अच्छी आती है, अगर आपको अनिद्रा जैसी समस्या है तो आप प्रतिदिन दूध में शहद मिलाकर पिए जिससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

5.ब्लड प्रेशर कंट्रोल- शहद शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक चम्मच शहद को पानी के साथ प्रतिदिन सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

6. मोटापा में कमी- शहद के प्रयोग से शरीर के मोटापा को कम किया जा सकता है शहद का नियमित रूप से प्रयोग करने से भूख में नियंत्रण होती है जिसकी वजह से शरीर का वजन कम होने लगता है, मोटापे को कम करने के लिए आपको रात के समय शहद का प्रयोग जरूर करें।

7. खूबसूरती के लिए फायदेमंद- शहद चेहरे की खूबसूरती के लिए बहुत फायदेमंद होता है सर्दियों के समय मैं आपको शहद से मसाज करने के बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लेना चाहिए जिससे आपका चेहरा कोमल बना रहता है और चेहरे से दाग धब्बे भी धीरे- धीरे दूर होने लगते हैं और चेहरे के निखार में वृद्धि होती है।

8. खून की कमी- शहद खून की कमी को पूरा करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके लिए आपको सुबह- सुबह गरम पानी में शहद को मिलाकर पीने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ना शुरू हो जाती है जिसकी वजह से शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन को पहुंचाने में मदद मिलती है जिससे आपका शरीर स्वस्थ और निरोगी बना रहता है और इससे खून की कमी दूर हो जाती है।

9. एंटीसेप्टिक इस्तेमाल- शहद के प्रयोग से एंटी ऑक्सीजन बढ़ने लगते हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और शहद के सेवन से शरीर को हर तरह के बैक्टीरिया या वायरस से बचने के लिए या उससे लड़ने के लिए क्षमता मिलती है शहद शरीर के लिए एंटीबैक्टीरियल का काम करता है।

10. स्वस्थ शरीर- शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाए रखने के लिए शहद का प्रयोग जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसमें बहुत से फायदेमंद गुण मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए या हमारे शरीर के रोगों से लड़ने मैं हमारी शरीर की मदद करते हैं इसलिए प्रतिदिन एक चम्मच शहद का प्रयोग जरूर करें क्योंकि यह हमारे शरीर को स्वस्थ निरोगी बनाने के साथ-साथ हमारी स्किन प्रॉब्लम को भी दूर करता है।


नोट- दोस्तों हमें आपसे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी, आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और शहद के फायदे के बारे में सबको बताएं।

ये पोस्ट भी पढ़े 

मियादी (typhoid) बुखार,के कारण,लक्षण और उपचार

Post a Comment

और नया पुराने