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height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन

height kaise badaye - आप अपनी height कैसे बढ़ा सकते हो कैसे अपने शरीर को ग्रो कर सकते हो, तो आज की पोस्ट में हम यह जानने वाले हैं फ्रेंड्स आज के समय की बहुत बड़ी समस्या है लोगों की height दिन-ब-दिन छोटी होती जा रही है पुराने ज़माने की बात करें, तो पहले के लोगों की height काफी बढ़ा हुआ करती थी और अगर आज के जमाने की बात करें तो लोगों की height दिन-ब-दिन छोटी होती जा रही है आज के समय में height समस्या काफी तेज बढ़ती जा रही है height न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं या तो उनके माता-पिता की height छोटी होने के कारण उनके बच्चों की height भी छोटी हो सकती है ऐसा DNA के कारण भी हो सकता है। और इसके अलावा अगर आप खान-पान पर ध्यान नहीं देते हो तो इससे आपको ग्रोथ हार्मोन नहीं बनता जिससे आप की ग्रोथ भी रुक जाती है अगर आपको भी height से सम्बंधित समस्या है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको सब कुछ समजमें आ सके, इस पोस्ट में height बढ़ाने के उपाए के बारे में जानेने बाले है -

 height बढ़ाने के लिए हम दो टॉपिक को लेकर बात करने वाले हैं एक तो आप खाना पीना का ध्यान रखना है और दूसरा आपको height बढ़ाने के लिए योगा बताने करना हैं इससे आप अपनी height को कम समय में काफी अच्छे से ग्रो कर सकते हो आपको अपने height बढ़ाने के लिए समय-समय पर खाना पीना का ध्यान रखना है और टाइम टाइम पर योगा प्राणायाम और प्रोटीनी चीज जरूर खाएं जिससे आपके शरीर में जो ग्रोथ हार्मोन बनता है वह अच्छे से बनना स्टार्ट कर देगा तो आपकी जो height है वह भी जल्दी बढ़ने लगेगी

height बढ़ाने के लिए क्या खाएं

दोस्तो आप अपनी height बढ़ाने के लिए काजू बादाम और हरी सब्जियों का प्रयोग करें और पालक का जरूर प्रयोग करे जो आपके height बढ़ाने के लिए काफी अच्छी मदद करती है क्योंकि इसमें आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा आवश्यक होता है और सुबह सुबह आप 4 से 5 केले  जरूर खाएं जो आपकी height को बढ़ाते हैं केले में पोटेशियम कैल्शियम काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी के लिए आवश्यक है और साथ में केले के माध्यम से आप अपना वजन भी कम कर सकते हो, और आप अंडे का प्रयोग कर सकते हैं अंडे height बढ़ाने के लिए बहुत ही बढ़िया है जिसमे विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है विटामिन आपकी शरीर के लिए बहुत ही बढ़िया फायदेमंद होता है। जिससे आपका शरीर मजबूत बनता है और शरीर ग्रो करने में विटामिंस की काफी ज्यादा भूमिका होती है इस प्रकार से आप अपने डाइट प्लान को अच्छे से तैयार करें जिससे आपकी height बढ़ सके और अब अपने डाइट प्लान में प्रोटीन फाइबर कैल्शियम मैग्नीशियम जैसे फूड्स का प्रयोग करें

height बढ़ाने के लिएक्या ना खाएं

दोस्तों height बढ़ाने के लिए जितना जरूरी है खाना है उतना ही जरूरी ना खाना भी है अब आप सोच रहे होगे क्या खाना है क्या नहीं खाना है यह मैं क्या बोल रहा हूं, हां दोस्तों आप प्रोटीन कैलशियम युक्त खाना खाते हो यह आपके height बढ़ाने के लिए सही है और जिस प्रकार आप अपना भारी खाना खाते हो मार्केट में कुछ भी खाते हो, जो आपके fat को बढ़ाते हैं आपके ग्रो लेवल को कम करता है ऐसा खाना अगर आप बाजार से खाते हो तो इससे भी आपके height पर काफी ज्यादा असर पड़ता है क्योंकि जो मार्केट का खाना होता है वह आपके ग्रोथ हार्मोन को बनने में कमी करता है जिससे आपकी height रुकने लगती है

height बढ़ाने के लिए योगासन

1. ताड़ासन
दोस्तों यह आसन बहुत ही बढ़िया है height बढ़ाने के लिए इसको करने के लिए आपको सीधा खड़ा होना है और दोनों हाथों को ऊपर उठाना है दोनों हाथों को ऊपर उठाने के बाद में आपको एड़ियों को ऊपर उठाना है इसके बाद में फिर नीचे कर लेना है और फिर से दोबारा यही प्रक्रिया दौरानी है ऐसा करने से आप किस शरीर की मांसपेशियां खींचती हैं  जिससे आपके शरीर की लंबाई बढ़ने लगती है इस आसन को प्रतिदिन 8 से 10 बार जरूर करें यह आसन शरीर की लंबाई के लिए बहुत ही जरूरी है

height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन
height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन

2.हलासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल सीधी स्थिति में लेट जाएं फिर अपने पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं अब अपने दोनों पैरों से माथे की नीचे की जमीन को छूने की कोशिश करें, इस स्थिति में आपको सांस लेते हुए जमीन को छूना है। और सांस छोड़ते हुए पैरों को सीधा कर ले और फिर सीधे पीठ के बल अपनी स्थिति में आ जाएं यह आसन आप की लंबाई को बढ़ाने में काफी मददगार रहेगा और गैस एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी दूर रखेगा और साथ में अपने बालों को झड़ने से बचाने में मदद करेगा इस आसन को प्रतिदिन 4 से 5 बार जरूर करें
height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन
height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन

3. भुजंगासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और अपने एड़ी और पंजे को मिला ले आप की कहानी कमर से सटी हुई हो और हथेली को ऊपर की ओर करना है और कोनी को मोड़ते हुए हथेलियों को अपने बाजुओं के नीचे रख दें फिर थोड़ी गर्दन को दबाते हुए सिर भूमि पर रखे फिर नाक भूमि से लगाते हुए सिरको आकाश की ओर उठाएं जितना हो सके सिर को पीछे की ओर ले जाएं लेकिन ध्यान रहे नाभि हमेशा जमीन से टच रहे, इस आसन को प्रतिदिन करें इसको करने से height बढ़ाने मैं तो मदद मिलती है साथ में आपकी रीड की हड्डी और कमर को काफी फायदा होता है

height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन
height kaise badaye - हाइट बढ़ाने के लिए योगासन
4. सर्वांगासन
सर्वांगासन को करने के लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने शरीर को तना हुआ रखें इसके बाद में आपको धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं इसके बाद अपनी कमर और छाती को भी ऊपर की ओर उठाएं और दोनों हाथों को मोड़ कर कमर से लगा ले और उसी स्थिति में आपको 30 सेकंड रुकना है और आप को सामान्य रूप से सांस लेते रहना है। यह आसन height बढ़ाने के लिए बहुत ही बढ़िया है यह आसन सर दर्द और आंखों के लिए बहुत ही बढ़िया आसन है इससे बाल झड़ने की समस्या भी खत्म होती है यह बहुत ही बढ़िया आसन है इसे आप रोजाना जरूर करें

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