Eye Care Tips In Hindi | आंखों के लिए विटामिन फूड्स

Eye Care Tips In Hindi- दोस्तों अगर आप कंप्यूटर पर 8 से 10 घंटे काम करते हो या टीवी देखते हो तो आप को आंखों की समस्या जरूर हो रही होगी आपको धुंधला दिखाई देने लगा होगा या फिर आपकी आंखों पर चश्मा लग गया होगा ऐसी स्थिति में आपको आंखों पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है जिस प्रकार हमारा शरीर स्वस्थ होना चाहिए उसी प्रकार हमारी आंखें भी स्वस्थ होनी चाहिए आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसके बिना हम किसी वस्तु को देख नहीं सकते इसलिए हमें हमेशा आंखों के स्वस्थ के बारे में सोचना चाहिए और आंखों की हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए तो आज की पोस्ट में हम कुछ ऐसे foods लेकर आए हैं जो आपकी आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही बढ़िया हैं अगर आप इन foods का प्रयोग प्रतिदिन करते हो तो आपकी आंखों की रोशनी मैं कोई कमी नहीं आएगी और लाइफ टाइम तक आपकी आंखें स्वस्थ बनी रहेंगी और आपको चश्मा लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी

 Eye Care Tips In Hindi | आंखों के लिए विटामिन फूड्स
 Eye Care Tips In Hindi 

आंखों के लिए विटामिन फूड्स

1. आंवला- आंवले को आप आंखों के लिए वरदान मान सकते हो क्योंकि आंवले में बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं पर आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाते हैं आंवले में विटामिन C पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर आप प्रतिदिन आंवले का सेवन करते हो तो आपकी आंखों पर जिंदगी भर तक आपको चश्मा नहीं लगेगा और ना ही आपकी आंखों की रोशनी में कोई कमी आएगी।

आंवले का सेवन- आंवले को आप किसी भी प्रकार से खा सकते हैं यह आपको 12 महीने आसानी से मिल जाता है आंवले का आप मुरब्बा बनाकर खाना खाने के बाद में एक चम्मच खा सकते हो या फिर सुबह-सुबह आंवले का जूस भी पी सकते हो, या फिर आप आंवले का अचार डालकर उसे खाने के साथ खा सकते हो इस प्रकार से आप आंवले का सेवन कर सकते हो जो आपकी आंखों के लिए बहुत ही वरदान साबित होगा।

2. इलायची- आपने इलायची का नाम तो सुना ही होगा जो मसालों में आती है यह भी आपकी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है इलायची शरीर के तापमान को संतुलित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और आंखों को ठंडक पहुंचाने में मदद करती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ने लगती है।

इलायची का सेवन- इलायची और सौंप को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर ले और इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है और आंखें स्वस्थ बनी रहती हैं।

3. हरी सब्जियां- हरी सब्जियां आंखों के लिए काफी फायदेमंद होती है जो आपकी आंखों को स्वस्थ और हेल्दी बनाए रखती हैं क्योंकि हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है और साथ में आंखों को स्वस्थ भी बनाए रखता है।

4. अखरोट- दोस्तों अखरोट आंखों की है हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जो काफी लंबे समय तक आप की आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि अखरोट में विटामिन E और ओमेगा  3 ,फैटी एसिड पाए जाते हैं। जो आंखों को स्वस्थ और हल्दी बनाए रखता है डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करें।

5. गाजर का जूस- गाजर का जूस सेहत के लिए तो लाभदायक होता है। और आंखों के लिए भी बहुत बढ़िया होता है अगर आप प्रतिदिन एक गिलास गाजर का जूस पीते हो तो आप की आंखों पर लगा चश्मा भी हट सकता है क्योंकि गाजर का जूस शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है गाजर आसानी से मिल जाती हैं जिस का जूस बनाकर प्रतिदिन पिए

 6. बादाम- दोस्तो बादाम का नाम तो आपने सुना ही होगा क्योंकि इसे खाने से याददाश्त भी बढ़ती है स्वस्थ रहने में बादाम का महत्वपूर्ण भूमिका होती है बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन पाई जाती है अगर आप बादाम को भिगोकर खाते हो तो आपका स्वस्थ शरीर तो बनता है  साथ में आपकी आंखों की रोशनी में भी वृद्धि होती है इसीलिए प्रतिदिन बादाम को भिगोकर जरूर खाना चाहिए जो आपके शरीर और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

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