breast cancer के लक्षण, इलाज और रोकने के उपाय

breast cancer एक बहुत बड़ी बीमारी है इस बीमारी का सही समय पर पता लगाना बहुत ही जरूरी है breast cancer की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है। अगर आप महिला हैं, breast cancer को लेकर जागरूक नहीं है तो जागरुक हो जाइए, breast cancer महिलाओं के लिए अभिशाप है क्योंकि जब breast cancer बीमारी स्तनों में फैल जाती है तो ऑपरेशन के पश्चात स्तनों को निकलवाना पड़ता है जो की एक महिला के लिए बहुत ही बड़ी बात है। यह बीमारी जानलेवा है, शुरू - शुरू में breast cancer के लक्षण दिखाई नहीं देते जब कुछ समय पश्चात breast cancer के लक्षण उत्पन्न होने लगते हैं इसलिए ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से बचने के लिए breast cancer के लक्षणों को जानना बहुत जरूरी है breast cancer से बचने के लिए सही समय पर इसका पता लगाएं और इलाज करवा सकते हैं इसलिए आज हम breast cancer के लक्षण और उपचार जानने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ें
breast cancer के लक्षण, इलाज और रोकने के उपाय
breast cancer के लक्षण, इलाज और रोकने के उपाय


breast cancer
के लक्षण -

शुरू में breast cancer के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। जब ब्रेस्ट कैंसर बढ़ने लगता है तो उसके लक्षण भी उभरने लगते हैं, ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्या हैं चलिए जानते हैं-

1. देरी से मां बनना, बच्चों को कम समय तक दूध पिलाना, पीरियडस का कम उम्र में ही शुरू हो जाना यह breast cancer के संभावित कारण है।

2. शरीर को मोटा होना शराब पीना और धूम्रपान करना इन कारणों के चलते भी breast cancer की संभावना बढ़ती है

3. महिलाओं के स्तन या कांख में गठान पड़ने लगती है यह गठान दर्द नहीं करती है ,लेकिन कभी-कभी चुभन सी होती है।

4. स्तनों में सूजन आना और सामान्य से ज्यादा मुलायम हो जाना स्तनों पर खुद-ब-खुद स्क्रैच आना ऐसे लक्षणों का होना महिलाओं में breast cancer की ओर संकेत करते हैं।

5. महिलाओं में स्तनों के रंग आकर और तापमान में परिवर्तन होना या निपल्स का रंग और आकार बदलना  निप्पल्स में दाने आ जाना ऐसी समस्याएं breast cancer में दिखाई देती हैं।

6. निपल्स में खुजली होना और हल्की सी झनझनाहट होना और कभी कभी तरल पदार्थ या खून का निकलना भी हो सकता है, ऐसा कभी कभी अन्य कारणों से भी हो सकता है।


7. महिला जानकारी की कमी और शर्म की वजह से महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की समस्या बढ़ने पर ही डॉक्टरों को दिखाती हैं। ऐसे लक्षणों को देखने पर आप को समय पर breast cancer का चेकअप कराना चाहिए।

8. शीशे के सामने खड़े होकर स्तनों के ऊपर हाथ फेरते हुए हाथों को ऊपर से नीचे की ओर लाएं अगर कोई गांठ होगी तो आप को पता चल जाएगा।


9. मेमोग्राफी टेस्ट करवाने से breast cancer का पता लगाया जा सकता है मैमोग्राफी टेस्ट में ज्यादा खर्चा नहीं आता है 30 से 35 साल से ऊपर महिलाओं को यह टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

खाद्य पदार्थ जिससे breast cancer को कम किया जा सकता है-

1. काली चाय breast cancer के लिए बहुत ही बढ़िया फायदेमंद होती है। और यह हर घर में आसानी से मिल जाती है यह एक पेय पदार्थ है, काली चाय में एपीग्लो, केटेचिन, गलेटिना का रसायन पाया जाता है जो breast cancer से शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन आप को ध्यान देना है की गरम चाय ना पिए जो breast cancer की कोशिकाओं  को बढ़ाती हैं और उन्हें बढ़ने में मदद करती हैं इसलिए गुनगुनी चाय पिए।

2. खट्टे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि खट्टे फल breast cancer की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं खट्टे फलों में आप संतरा, अंगूर, वनस्पति, केला, सेव, आदि का क सेवन करने से breast cancer की समस्या कुछ हद तक कम की जा सकती है।

3. दूध और दही का सेवन जरूर करें क्योंकि दूध और दही में विटामिन D, होने के कारण आपके breast cancer की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

4. breast cancer की समस्या में आप ग्रीन टी का प्रयोग जरूर करें, ग्रीन टी के पत्तों को पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा नहीं हो जाता फिर इसको पीले आपके breast cancer को दूर करने में काफी हद तक लाभकारी रहेगी।

5. गेहूं की घास का का जूस बनाकर पीने से आपके breast cancer की कोशिकाओं को कुछ हद तक रोका जा सकता है। गेहूं की घास breast cancer की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

6. breast cancer की समस्या में आप लहसुन का प्रयोग करें जो प्रतिरक्षी तंत्र का कार्य करता है और आपकी कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है।

breast cancer को रोकने के उपाय -

1. ज्यादा धूम्रपान न करें, धूम्रपान करने से ब्रेस्ट कैंसर की समस्या उत्पन्न होती है।

2. शारिरिक रूप से हमेशा सक्रिय रहे, व्यायाम करते रहे जिससे आपको शरीर स्वस्थ और निरोगी बना रहे।

3. सूरज की तेज किरणों का प्रभाव आपके शरीर पर न पड़ने दें और खाने में ज्यादा नमक का प्रयोग नहीं करना चाहिए

4. गर्भनिरोधक गोलियां लगातार डॉक्टर की सलाह से ही ले,और हमेशा इन बातों का ध्यान रखें जिससे आप breast cancer जैसी घातक बीमारियों से बचा जा सके।

न्यू artical



नोट - दोस्तों आपको अगर यह artical पसंद आया हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। breast cancer जैसी घातक बीमारी से बचा जा सके।

Post a Comment

नया पेज पुराने
close