diet plan in hindi for weight loss |घरेलू उपाय मोटापा कम

हेलो दोस्तों health in hindi tips मैं आपका स्वागत है आज की पोस्ट में हम जाने वाले हैं, diet plan के बारे में आपको बताने वाले है। diet plan किस प्रकार से करना है diet plan में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसके बारे हम आपको बताने वाले हैं बहुत से लोग होते हैं जो अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रखते हैं जिसके कारण उनके शरीर में फैट जमा होने लगता है और वह मोटापा का शिकार होने लगते हैं जिससे उनकी पेट की तोंद निकल जाती है, उसको कम करने के लिए diet plan प्लान लेकर आएं जो आपकी body के fat को हटाएगा और आपके मोटापा को कम करके आपके शरीर को healthy बनाए रखेगा तो चलिए फ्रेंड जानते हैं diet plan को विस्तारपूर्वक से समझ लेते हैं-



diet plan in hindi

diet plan में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप खाने पीने का ध्यान रखोगे तभी आपका शरीर स्वस्थ और हेल्दी रहेगा।

diet plan में क्या नहीं खाना चाहिए

1. आपको फ्रूट जूस नहीं पीना चाहिए,जूस से फाइबर निकल जाते जो आपकी शुगर लेवल को बढ़ा देता है जिस से मोटापा बढ़ने लगता है

2. नारियल खाने से हमारा वजन बढ़ता है,क्योंकि उसने oil की मात्रा पायी जाती है नारियल खाने की जगह आप नारियल पानी पी सकते हो

3. राजमा, छोले का प्रयोग बहुत ही कम करना चाहिए यह हमारे पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है।

4. आप से हो सके उतना कम शुगर का प्रयोग करें, अगर आप ज्यादा शुगर का प्रयोग करते हो तो धीरे-धीरे करके आप उसे कम कर सकते हो।

5. जब आप डाइट पर हो तो आपको oily खाना नहीं खाना चाहिए, oily खाना खाने से शरीर का मोटापा बढ़ता है।

6.लाल मिर्ची का प्रयोग कम से कम करना चाहिए जो आपके शरीर के लिए लाभकारी नहीं होती है।

diet plan में क्या खाना चाहिए

1. सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी या फिर ग्रीन टी जरूर पिए, जिससे शरीर के अपशिष्ट तत्व बहार निकल जाते हैं और हमारी बॉडी फिट बनी रहती है।

2. 250 ग्राम हरा धनिया और 250 ग्राम पोदीना लेकर उसकी चटनी बनाकर दो चम्मच रोज सुबह - सुबह एक गिलास पानी में मिलाकर पियें और उसमें थोड़ा सा काला नमक मिला सकते हो ऐसा प्रतिदिन करने से आपकी बॉडी हमेशा हेल्दी बनी रहेगी।

3. breakfast में आपको ब्रेड या फिर समोसा, कचोरी जैसी चीज नहीं खाना चाहिए, अगर आप खाना चाहते हो तो आटे का ब्रेड खा सकते हो जो आपने सुबह के लिए धनिया और पुदीना की चटनी बनाई थी उसके साथ

4.oily breakfast की जगह पर आप फल फ्रूट खा सकते हो जो आपकी body को fit और आपकी body को हेल्दी रखेगा।

5. 11:00 से 12:00 के बीच में अगर आपको हल्की हल्की सी भूख लग रही है तो आप ग्रीन टी या दूध पी सकते हो और साथ में आप बादाम भी खा सकते हो अगर बादाम भीगे हुए होते हैं तो आपको ज्यादा लाभ देंगे और आपकी बॉडी को हेल्दी रखेंगे।

6. lunch time में आपको एक रोटी कम खाना है, अगर आप 4 खाते हो तो तीन खाना है अगर तीन खाते हो तो दो खाना लेकिन आपको सब्जी में कोई कमी नहीं करना है साथ में आप सलाद और कड़ियों का प्रयोग भी कर सकते हो।

7. जब 4:00 से 5:00 का टाइम होता है,तो उसमें हल्की- हल्की सी भूख लगती है तो उस time आप without fat वाले बिस्कुट या फिर भुने चने खा सकते हो और साथ में बादाम का प्रयोग भी कर सकते हो।

8. पानी दिन में आपको ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए क्योंकि पानी body के लिए बहुत जरूरी है जो आपकी body को fit और healthy रखता है और साथ में आपकी skin को glow करता है।

9.dinner में आप oily food का प्रयोग ना करें,dinner में आप chicken खा सकते हो, अगर आप chicken नहीं खाते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा पनीर का प्रयोग करना चाहिए, जो आपकी body को हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है और बाप की body हमेशा fit बनी रहती है।

10. अगर आप dinner में खाना नहीं खाते हो तो आप एक अच्छा सा सूप बनाकर उसे पीकर आप सो सकते हो जो आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है।

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